भागलपुरसमाचार

Bihar: बाखरपुर-बाबूपुर के बीच पुल ध्वस्त, पीरपैंती से झारखंड का संपर्क टूटा

बिहार के भागलपुर जिले में बाखरपुर-बाबूपुर के बीच पुल ध्वस्त हो गया, जिससे सड़क संपर्क टूट गया। स्थानीय लोग प्रशासन से पुल की मरम्मत की मांग कर रहे हैं ताकि आवागमन सुचारू हो सके।

Bihar Flood News : बिहार के भागलपुर जिले में पीरपैंती से बाखरपुर होते हुए बाबूपुर तक जाने वाली सड़क पर एक बड़ा हादसा हो गया है। बाखरपुर और बाबूपुर के बीच स्थित पुल पूरी तरह से ध्वस्त हो गया है, जिससे इस क्षेत्र का सड़क संपर्क पूरी तरह से कट गया है। यह पुल स्थानीय लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण था, क्योंकि यह मार्ग पीरपैंती बाजार से होते हुए बाखरपुर, बाबूपुर और झारखंड को जोड़ता है। पुल टूटने से इलाके के निवासियों को दैनिक आवाजाही में काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है।

पुल टूटने से स्थानीय निवासियों की परेशानी बढ़ी
इस हादसे के बाद बाखरपुर और बाबूपुर के लोगों को आवागमन के लिए लंबा रास्ता तय करना पड़ रहा है। अब उन्हें झारखंड के मिर्जाचौकी होते हुए 15-20 किलोमीटर का अतिरिक्त सफर करके प्रखंड मुख्यालय तक पहुंचना पड़ रहा है। इससे उनके समय और पैसे दोनों की बर्बादी हो रही है। इस पुल के ध्वस्त होने से दियारा क्षेत्र के लोग भी पूरी तरह से सड़क संपर्क से कट गए हैं, जिससे उनकी दैनिक गतिविधियों पर सीधा असर पड़ा है।

स्थानीय निवासियों के लिए यह एक बड़ी समस्या बन गई है, क्योंकि यह सड़क मार्ग उनके जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। काम-काज, शिक्षा, व्यापार और स्वास्थ्य सेवाओं के लिए लोग इस सड़क का इस्तेमाल करते थे। अब लंबी दूरी तय करने के चलते न केवल उनका समय बर्बाद हो रहा है, बल्कि उन्हें अतिरिक्त आर्थिक बोझ भी उठाना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें  डॉ. रमन ने अग्निकांड पीड़ित के लिए स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया

पहले भी हो चुकी हैं पुल टूटने की घटनाएं
यह पहली बार नहीं है जब इस क्षेत्र में पुल टूटने की घटना हुई है। इससे पहले चौखंडी के पास स्थित एक और पुल के जर्जर होने के कारण वहां भी आवागमन पर रोक लगा दी गई थी। इसी तरह, परसुरामपुर, गोविंदपुर और तिलकधारी टोला के बीच भी पुलिया टूट गई थी, जिससे इन इलाकों में भी लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा था।

इस तरह की घटनाएं क्षेत्र की कमजोर बुनियादी ढांचे और रखरखाव की कमी को उजागर करती हैं। पुलों का समय पर रखरखाव नहीं होने के कारण लोगों को बार-बार कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। यह समस्या तब और गंभीर हो जाती है जब पुल टूटने से दियारा जैसे पिछड़े क्षेत्रों का संपर्क पूरी तरह से टूट जाता है, जहां पहले से ही सुविधाएं कम होती हैं।

यह भी पढ़ें  चौकीदार का बेटा बना करोड़पति

स्थानीय लोगों ने की त्वरित कार्रवाई की मांग
पुल टूटने की इस घटना से नाराज स्थानीय लोगों ने प्रशासन से जल्द से जल्द पुल की मरम्मत और सड़क संपर्क को बहाल करने की मांग की है। उनका कहना है कि पुल टूटने से उनकी रोजमर्रा की जिंदगी बुरी तरह प्रभावित हो रही है। काम पर जाने वाले लोग, छात्र और व्यापारी सबसे अधिक परेशान हैं। अगर समय रहते प्रशासन ने पुल की मरम्मत नहीं करवाई, तो इससे और भी बड़ी दुर्घटनाएं हो सकती हैं।

प्रशासन की प्रतिक्रिया
घटना की सूचना मिलने के बाद स्थानीय प्रशासन ने क्षेत्र का दौरा किया और स्थिति का जायजा लिया। अधिकारियों ने कहा कि पुल की मरम्मत का कार्य जल्द शुरू किया जाएगा और सड़क संपर्क बहाल करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। हालांकि, प्रशासन की धीमी कार्यवाही और इस समस्या का स्थायी समाधान न होने की वजह से लोगों में निराशा है।

यह भी पढ़ें  सहरसा ग्रुप ने मैट्रिक परीक्षा मे अव्वल आने वाले छात्र को जे झा मेरिट अवार्ड से किया सम्मानित

स्थानीय लोगों का कहना है कि प्रशासन को इन पुलों और सड़कों के रखरखाव के लिए उचित कदम उठाने चाहिए ताकि भविष्य में इस तरह की घटनाओं से बचा जा सके। यदि समय पर पुलों की मरम्मत और संरचनात्मक जांच की जाती तो इस तरह की आपदाओं से बचा जा सकता था।

समस्या का स्थायी समाधान जरूरी
बाखरपुर-बाबूपुर के बीच पुल के ध्वस्त होने से क्षेत्र के लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं। यह घटना सरकारी तंत्र की लापरवाही को उजागर करती है, जो कि समय पर आवश्यक मरम्मत कार्य नहीं करवा पाती। लोगों का कहना है कि प्रशासन को अब केवल तात्कालिक उपायों के बजाय, दीर्घकालिक समाधान की ओर ध्यान देना चाहिए।

इसके साथ ही, सड़क और पुल निर्माण के मानकों को भी सख्ती से लागू करने की जरूरत है, ताकि इस तरह की घटनाओं को रोका जा सके और लोगों को सुरक्षित आवागमन की सुविधा मिल सके।

Gaam Ghar News Desk

गाम घर न्यूज़ डेस्क के साथ भारत और दुनिया भर से नवीनतम ब्रेकिंग न्यूज़ और विकास पर नज़र रखें। राजनीति, एंटरटेनमेंट और नीतियों से लेकर अर्थव्यवस्था और पर्यावरण तक, स्थानीय मुद्दों से लेकर राष्ट्रीय घटनाओं और वैश्विक मामलों तक, हमने आपको कवर किया है। Follow the latest breaking news and developments from India and around the world with Gaam Ghar' newsdesk. From politics , entertainment and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button