पटनाबिहारसमाचार

पटना में मृदुराज प्रतिभा सम्मान समारोह – 2024 का आयोजन’

'विकसित भारत : एक संकल्प' पर परिचर्चा

पटना: मृदुराज फाउंडेशन द्वारा पटना में स्मृतिशेष मृदुला सिन्हा एवं राजकिशोर प्रसाद की 9वीं पुण्यतिथि के अवसर पर ‘मृदुराज प्रतिभा सम्मान – 2024’ का समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर “विकसित भारत : एक संकल्प” विषय पर विशेष परिचर्चा भी आयोजित की गई, जिसमें देश के विकास की दिशा में विभिन्न विचारों पर गहन चर्चा की गई। इस कार्यक्रम में अनेक प्रतिष्ठित विद्वानों और समाजसेवियों ने हिस्सा लिया और विकसित भारत की परिकल्पना को साकार करने के लिए सामूहिक योगदान की आवश्यकता पर जोर दिया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता मृदुराज फाउंडेशन के संरक्षक जीतेन्द्र नीरज ने की, जबकि फाउंडेशन के अध्यक्ष राजीव रंजन ने इसका संचालन किया। कार्यक्रम की शुरुआत संस्था की सचिव पल्लवी रंजन द्वारा अतिथियों का स्वागत कर की गई। इस मौके पर राज्यसभा सांसद भीम सिंह, विधायक डॉ. संजीव चौरसिया, राज्य कार्यान्वयन समिति के उपाध्यक्ष ललन कुमार मंडल, प्रख्यात ज्योतिषाचार्य डॉ. श्रीपति त्रिपाठी और समाजसेवी अजय वर्मा समेत कई अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने शिरकत की।

मुख्य अतिथियों के विचार
राज्यसभा सांसद भीम सिंह ने अपने संबोधन में कहा, “आज के समय में जहां जीवित माता-पिता को वृद्धाश्रम भेजा जा रहा है, वहीं मृदुराज फाउंडेशन द्वारा यह आयोजन एक महत्वपूर्ण संदेश देता है कि माता-पिता, चाहे जीवित हों या न हों, उन्हें हमेशा अपने विचारों में जीवंत रखना चाहिए।” उन्होंने इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि इस प्रकार के आयोजन हमारे सामाजिक मूल्यों को पुनर्जीवित करने का काम करते हैं।

यह भी पढ़ें  मुकेश सहनी महागठबंधन में शामिल: RJD के साथ 3 सीटों पर हुई डील
विज्ञापन

राज्य कार्यान्वयन समिति के उपाध्यक्ष ललन कुमार मंडल ने कहा, “समाज में ऐसे कार्यक्रमों से सकारात्मक संदेश जाता है। ‘विकसित भारत : एक संकल्प’ जैसे महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा देश के विकास की दिशा में एक सार्थक पहल है। इस प्रकार के कार्यक्रमों से देश की प्रगति में नागरिकों के योगदान का कर्तव्य बोध जागृत होता है।”

विधायक डॉ. संजीव चौरसिया ने फाउंडेशन के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा, “देश की विकास यात्रा अब रुकने वाली नहीं है। मृदुराज फाउंडेशन जैसे संगठन इस यात्रा को और भी गति देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। मैं हमेशा इस संस्था के कार्यों में सहयोगी बना रहूंगा।”

विकसित भारत पर परिचर्चा
परिचर्चा के दौरान वक्ताओं ने जोर देकर कहा कि भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए हर नागरिक को अपनी भूमिका निभानी होगी। मृदुराज फाउंडेशन के संरक्षक जीतेन्द्र नीरज ने अपने संबोधन में कहा, “विकसित भारत का सपना केवल सरकार का नहीं, बल्कि हर भारतीय का संकल्प होना चाहिए। इस दिशा में सभी का योगदान जरूरी है।” वहीं, संस्था के अध्यक्ष राजीव रंजन ने बताया कि पिछले 9 वर्षों से यह कार्यक्रम सफलतापूर्वक आयोजित किया जा रहा है, और हर बार यह किसी न किसी गंभीर मुद्दे पर चर्चा का माध्यम बनता है।

यह भी पढ़ें  Maithili Film: मैथिली फिल्म 'मिलन' कल होगी रिलीज

प्रख्यात ज्योतिषाचार्य डॉ. श्रीपति त्रिपाठी ने कार्यक्रम के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए कहा, “ऐसे कार्यक्रमों से समाज में माता-पिता और मातृभूमि के प्रति सकारात्मक भावनाओं का संचार होता है।” समाजसेवी अजय वर्मा ने कहा, “इस प्रकार के आयोजन हर मोहल्ले में होने चाहिए, ताकि लोग देश के विकास में अपनी भूमिका के प्रति जागरूक हो सकें।”

पटना एम्स के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. संजीव ने लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करते हुए कहा, “जब तक देश के नागरिक स्वस्थ नहीं होंगे, तब तक देश की तरक्की बाधित रहेगी।”

प्रतिभाओं का सम्मान
समारोह के दौरान मृदुराज फाउंडेशन ने विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान देने वाली प्रतिभाओं को ‘मृदुराज प्रतिभा सम्मान – 2024’ से सम्मानित किया। चिकित्सा के क्षेत्र में वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. अजय कुमार सिन्हा, शिक्षा के क्षेत्र में ए.एन. कॉलेज, पटना के प्राचार्य प्रो. प्रवीण कुमार और मोटिवेशनल स्पीकर डॉ. अभिषेक श्रीवास्तव को सम्मानित किया गया। कला-संस्कृति के क्षेत्र में डुमरांव घराने के ध्रुपद गायक पंडित रामजी मिश्रा और भोजपुरी फिल्म के अभिनेता व निर्देशक दीप श्रेष्ठ को भी सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़ें  समस्तीपुर: विद्यापतिनगर स्टेशन पर ट्रेन से कटकर 25 वर्षीय महिला की मौ'त

महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में लेखिका अनीता सिंह, रेसिन आर्ट में पवन कुमार सिंह, और समाजसेवा के क्षेत्र में कमलनयन श्रीवास्तव, शत्रुघ्न प्रसाद, राकेश यादव और सोनू कुशवाहा को भी इस सम्मान से नवाजा गया।

इसके अलावा, स्कूली बच्चों के बीच आयोजित चित्रकला और निबंध प्रतियोगिता में किड्स पाराडाइज स्कूल के छात्रों पवन कुमार, अमन कुमार, सूरज कुमार और श्रुति शाह को भी सम्मानित किया गया। फाउंडेशन के सदस्यों ब्रज भूषण, कृष्णा वर्मा, दीपक कुमार, अपूर्व श्रीवास्तव, और मनीष कुमार को भी उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

इस कार्यक्रम ने न केवल प्रतिभाओं को प्रोत्साहित किया, बल्कि राष्ट्र निर्माण के प्रति नागरिकों को जागरूक करने का भी एक सकारात्मक संदेश दिया। ‘विकसित भारत’ के संकल्प को साकार करने के लिए इस प्रकार के आयोजनों की महत्ता पर सभी वक्ताओं ने जोर दिया। उपस्थित जनसमूह ने इस प्रयास की सराहना करते हुए मृदुराज फाउंडेशन के इस सामाजिक और राष्ट्रीय योगदान की प्रशंसा की।

Gaam Ghar News Desk

गाम घर न्यूज़ डेस्क के साथ भारत और दुनिया भर से नवीनतम ब्रेकिंग न्यूज़ और विकास पर नज़र रखें। राजनीति, एंटरटेनमेंट और नीतियों से लेकर अर्थव्यवस्था और पर्यावरण तक, स्थानीय मुद्दों से लेकर राष्ट्रीय घटनाओं और वैश्विक मामलों तक, हमने आपको कवर किया है। Follow the latest breaking news and developments from India and around the world with Gaam Ghar' newsdesk. From politics , entertainment and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button